छत्तीसगढ़ विज्ञान सभा एवं सेंटर फॉर बेसिक साइंसेस रायपुर द्वारा मिशन चंद्रयान क्विज का आयोजन

चंद्रयान 3 के लैंडर की दिनांक 23 अगस्त 2023 की शाम, सॉफ्ट लैंडिंग के पूर्व विद्यार्थियों में एस्ट्रोनॉमी तथा स्पेस साइंस को लेकर रुचि पैदा करने के लिए दिनांक 21 अगस्त 2023 की दोपहर 3 बजे शहीद स्मारक शासकीय इंग्लिश मीडियम उत्कृष्ट विद्यालय फाफाडीह रायपुर में मिशन चंद्रयान, स्पेस साइंस, एस्ट्रोफिजिक्स एवं एस्ट्रोनॉमी से जुड़े सवालों को लेकर "मिशन चंद्रयान क्विज" का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ विज्ञान सभा से श्री विश्वास मेश्राम, श्री वाई के सोना, श्रीमती अंजू मेश्राम और श्री अजय कुमार भोई और विद्यालय के प्राचार्य आदित्य चांडक अपने स्टाफ डॉली रॉय और किरण यादव के साथ उपस्थित रहे। कार्यक्रम के आयोजन में एससीईआरटी के श्री दीपांकर भौमिक और सेंटर फॉर बेसिक साइंसेस (सीबीएस) के असिस्टेंट प्रोफेसर और एस्ट्रोफिजिसिस्ट डॉ. लक्ष्मीकांत चावरे का भी विशेष योगदान रहा।


सीबीएस के इंटीग्रेटेड एमएससी कोर्स के विद्यार्थी सुरेश कुमार गुप्ता, यशवंत कुमार साहू, हिमांशु कुंजाम, रमेश सिंह रौतिया, निखिल माहेश्वरी और किशोर देवांगन द्वारा तैयार और प्रस्तुत की गई इस मिशन चंद्रयान क्विज में 50 छात्रों ने 10 टीम बनाकर भाग लिया। क्विज में धरती के आकार की चर्चा के दौरान एक विद्यार्थी के सवाल जैसे "धरती का आकार कैसे नापा जा सकता है?" ने विद्यार्थियों के जिज्ञासा का परिचय दिया। क्विज में पायल विश्वकर्मा की टीम, टी. प्रशांत की टीम और हेमपुष्पा की टीम क्रमशः प्रथम, द्वितीय और तृतीय आये। सभी विजेताओं को रवि सिन्हा द्वारा लिखित पुस्तक "क्वांटम के सौ साल" इनाम स्वरूप दी गई और अंजू मैम द्वारा प्रथम से लेकर चतुर्थ स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को चॉकलेट बांटकर उनका उत्साहवर्धन किया गया। कार्यक्रम के अंत में विश्वास मेश्राम जी ने विद्यार्थियों को जीवन में विज्ञान का महत्व समझाया। उन्होंने बुद्ध की कही बात को याद दिलाते हुए बच्चों को समझाया की किसी बात को इसलिए मत मानो क्योंकि उसे किसी बड़े व्यक्ति ने कहा है, वह किसी पुस्तक में लिखा गया है या बहुत सारे लोगों द्वारा माना गया है, अपितु किसी बात को तब मानो जब उसको जानो। उन्होंने बच्चों का मनोरंजन कराते हुए यह संदेश भी दिया की एक साइंटिस्ट होने का मतलब होता है यह स्वीकार करना की मुझे नहीं पता (आई डोंट नो)। कोई बात नहीं पता होने में कोई बुराई नहीं है। विज्ञान करने का अर्थ ही होता है जवाब ढूंढना और जब जवाब मिल जाये तो उसपर सवाल करना।


(बच्चों को जीवन में विज्ञान के महत्व के बारे में बताते हुए छत्तीसगढ़ विज्ञान सभा के कार्यकारी अध्यक्ष श्री विश्वास मेश्राम।)

अंततः विद्यालय के प्राचार्य आदित्य चांडक ने सभी आयोजकों, अतिथियों और प्रतिभागियों को आयोजन में भाग लेने के लिए धन्यवाद दिया और भविष्य में ऐसे और आयोजन कराने के लिए आमंत्रित भी किया।


(प्राचार्य आदित्य चांडक "मिशन चंद्रयान क्विज" के सफल आयोजन के पश्चात आयोजकों को विद्यार्थियों द्वारा बनाया गया पुष्प भेंट करते हुए।)


(सुरेश कुमार गुप्ता, सेंटर फॉर बेसिक साइंसेस (सीबीएस) रायपुर, छत्तीसगढ़ विज्ञान सभा (रायपुर इकाई) द्वारा 21 अगस्त 2023 को बनाई और जारी की गई रिपोर्ट।)

Comments

  1. Well done, yaayaawar. Keep doing such activities in future with same spirit. Sooner or later we will make a science-driven society who believes more in questioning than assuming.

    ReplyDelete

Post a Comment

It would be great if you will share your honest feedback.

Popular posts from this blog

CBS Raipur Question Papers

एक सोच - अर्चना की कलम से

कहानी उस औरत की