क्या ये सपना आपको भी आता है?

 दोस्तों! आज मैं सपनों की बात करूँगा। हम सभी ने कभी न कभी सपने देखे होते हैं। कई तरह के सपने। कभी अच्छे सपने, कभी बुरे सपने, तो कभी डरावने सपने। बहुत सारे सपने तो हमें याद भी नहीं रहते लेकिन, कुछ सपने होते हैं जो हमें याद रह जाते हैं। ऐसा ही एक सपना है उड़ने का सपना। ये ऐसा सपना है जो लगभग-लगभग हर किसी को आता है। मैं बहुत सारे लोगों को जानता हूँ जिनको ये सपना आ चुका है। इस सपने में ऐसा होता है की हम किसी से भाग रहे होते हैं। हम पूरी जान लगाकर दौड़ रहे होते हैं लेकिन जो हमारा पीछा कर रहा होता है वह हमारे करीब पहुँचते जाता है। वो जैसे-जैसे पास आने लगता है हम और तेज दौड़ने की कोशिश करते हैं। कभी-कभी तो हम उड़ने भी लग जाते हैं। हम जितनी तेज दौड़ते हैं हम उतने ही ऊपर उड़ने लग जाते है। जो हमारा पीछा कर रहा होता है वो अब हमारे पैरों को पकड़ने की कोशिश करने लगता है। हम उससे बचने के लिए और तेज दौड़ने की कोशिश करते हैं। मुझे यह सपना तब आता था जब मैं छोटा हुआ करता था। तब एक चुड़ैल मेरा पीछा करती थी। अभी मैंने द कपिल शर्मा शो का एक क्लिप* देखा जिसमें कपिल शर्मा और सलमान खान दोनों ही ऐसे सपने देखने की बात को स्वीकार कर रहे हैं जिसे देखकर मुझे बड़ा आश्चर्य हुआ कि मेरे आसपास तो ठीक है पर उतने दूर भी लोगों को वही सपने आ रहे हैं। ऐसा क्यूँ? सपने क्यूँ आते हैं? सपनों का महत्व क्या होता है? इसके जवाब मेरे पास नहीं हैं। ये ऐसे सवाल हैं जिनके जवाब तलाशने के लिए वैज्ञानिक अभी भी शोध कर रहे हैं। हमारी समझ अभी इतनी नहीं हो पाई है कि हम सपनों के इन रहस्यों को उजागर कर सकें। इसलिए मुझे सिर्फ इतना जानना है कि आप में से कितने लोगों को ये सपना आ चुका है और सपने में आप किससे भाग रहे होते हैं? और सबसे दिलचस्प बात आप इस सपने से बाहर कब आते हैं? तो आज के लिए इतना ही। स्वस्थ रहिये सुरक्षित रहिये और पढ़ते रहिये यायावर्स पोस्ट।


Comments

Popular posts from this blog

CBS Raipur Question Papers

एक सोच - अर्चना की कलम से

कहानी उस औरत की